डांग, वलसाड और नवसारी जिलों के घने जंगलों में लगभग 200 पारसी परिवार हाशिए पर जी रहे हैं जीवन

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नवसारी/डांग: समर्पित पारसी रोयेनटन कुंवरजी जिला एक दर्दनाक सच्चाई का भार संभाल रहे हैं – अपने स्वयं के पारसी समुदाय के भीतर, उन्हें कमतर माना जाता है.
जब वह एक युवा व्यक्ति के रूप में मुंबई के अग्नि मंदिरों में काम करते थे, तो उनके रूप-रंग को लेकर तानों ने उनकी आत्मविश्वास को तोड़ दिया था. उन्होंने नवसारी जिले के वास्या तलाव गांव में एक विशिष्ट गुजराती बरामदे के झूले पर बैठे हुए कहा, “साहब लोग अक्सर मुझसे कहते थे कि मैं पारसी जैसा नहीं दिखता. और यह कि मैं गोरा नहीं हूं और इस तरह की चीजें हैं.” उन्होंने आगे कहा, “मुझे दुख होता है.”
दक्षिणी गुजरात में डांग, वलसाड और नवसारी जिलों के घने जंगलों में लगभग 200 पारसी परिवार एक हाशिए पर जीवन जी रहे हैं जो मुंबई के अमीर, अंग्रेजी बोलने वाले पारसियों की दुनिया से बिल्कुल अलग हैं.

ये समुदाय, जिन्हें अक्सर ‘आदिवासी पारसी’ कहा जाता है, उन आदिवासी लोगों के वंशज हैं जो पारसी धर्म में परिवर्तित हो गए थे. ये वंशज स्वतंत्रता-पूर्व भारत के पारसी जमींदारों की संतान हैं, और समुदाय के लिए सबसे गुप्त रहस्य हैं.
आदिवासी पारसियों के कल्याण के लिए काम करने वाले विश्व पारसी संगठन (डब्ल्यूजेडओ) के अध्यक्ष दिनशॉ टैम्बोली ने कहा, “आदिवासी पारसियों को समुदाय में पूरी तरह से स्वीकार नहीं किया गया है और संपन्न और रूढ़िवादी परिवारों द्वारा उन्हें हेय दृष्टि से देखा जाता है.”

वहां एक सूक्ष्म जाति व्यवस्था है. अधिकांश मुंबई पारसी अपने आदिवासी भाइयों के बारे में चर्चा नहीं करना चाहते, भले ही कुछ दूर के गांव के चचेरे भाइयों को स्वीकार करते हों. पुजारी एकांत गांवों में रहने से इनकार करते हैं और कोई अग्नि मंदिर नहीं बनाया गया है. जब आदिवासी पारसी मुंबई या सूरत जैसे शहरों में आते हैं, तो उन्हें ऐसे काम सौंपे जाते हैं जो कोई और नहीं करना चाहता, जैसे टावर्स ऑफ साइलेंस की सफाई करना.

भील में जरथुस्त्र
डांग जंगल में भील बस्तियों में कुछ मुट्ठी भर घर बाकियों से अलग दिखते हैं. हिंदू देवी-देवताओं के बजाय, उनके दरवाज़ों पर एक पंख वाली मानव आकृति है – फरवाहर, एक प्राचीन पारसी प्रतीक – और छोटे बरामदे में जरथुस्त्र की छवियां हैं. कुछ के बाहर लगी पट्टिकाओं से पता चलता है कि यह घर विश्व पारसी संगठन के सहयोग से बनाया गया था. ग्रामीण पारसी गांव में एक महिला एक घर के अंदर देखती है। इनमें से कई घरों का निर्माण WZO द्वारा किया गया था | मनीष मंडल | दिप्रिंट
डांग सेंक्चुरी के अंदर एक गांव में दो भाई और उनके परिवार ऐसे ही एक घर में रहते हैं. वे एक छोटी डेयरी दुकान चलाते हैं और उन्हें अपनी पारसी विरासत पर गर्व है.

भाई, नाम न छापने का अनुरोध करते हुए, जोर देकर कहते हैं कि कोई भेदभावपूर्ण प्रथा नहीं है. वे यह पुष्टि करने के लिए उत्सुक हैं कि उनके पूर्वज फारस से आए थे और व्यापक पारसी समुदाय की कहानी भी उनकी कहानी है.
हालांकि, नवसारी स्थित बरजिस बामजी, जो शहर के एक पारसी अनाथालय में वार्डन हैं, के अनुसार, यह पूरी तरह से सही नहीं है. उनका दावा है कि भाइयों की पारसी विरासत केवल दो या तीन पीढ़ियों तक चली गई है – उनके दादा छह दर्जन से अधिक आदिवासियों में से एक थे, जिन्हें 1942 में एक सामूहिक नवजोत समारोह के दौरान पारसी समुदाय में शामिल किया गया था.

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