एयर इंडिया के अहमदाबाद हादसे और ब्लैक बॉक्स (Black Box) से अब तक प्राप्त जानकारी का विस्तृत विवरण हिंदी में प्रस्तुत है:

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राजेश लक्ष्मण गावड़े

मुख्य संपादक (जन कल्याण टाइम)

✈️ विमान और दुर्घटना का संक्षिप्त परिचय

फ्लाइट: एयर इंडिया AI 171 (बीओइंग 787‑8 ड्रीमलाइ너)

घटना तिथि: 12 जून 2025, अहमदाबाद से लंदन गेटविक के लिए प्रस्थान के तुरंत बाद (लगभग 30 सेकंड बाद)।

दुर्घटना विवरण: विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद मेडिकल कॉलेज परिसर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें लगभग 241 लोग हवाई जहाज में तथा 29–33 लोग जमीन पर हताहत हुए। केवल 1 यात्री (विश्वश कुमार रमेश) ही जीवित बचे।

🔴 ब्लैक बॉक्स रिकवरी का अपडेट

  1. दोनो रिकॉर्डर बरामद:

फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर (FDR) और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर (CVR) दोनों नुकसानग्रस्त अवस्था में मिले।

External और cabin-mounted कैमरों का रिकॉर्ड करने वाला तीसरा डिवाइस (DVR) भी निकाला गया।

  1. स्थितियां:

दोनों बॉक्स दुर्घटना के बाद आग और ब्रेकिंग के बावजूद सुरक्षित पाए गए।

FDR से टेक्निकल पैरामीटर (अल्टीट्यूड, स्पीड, इंजन डेटा) तथा CVR से पायलट बातचीत, अलार्म, मेयडे कॉल आदि जानकारी मिलने की उम्मीद बनी हुई है।

  1. डेटा पुनर्प्राप्ति प्रयास:

भारत में स्थिताएं खराब होने के कारण डेटा एक्सट्रैक्शन संभव नहीं था। इसलिए, ये दोनों बॉक्स भारी सुरक्षा के बीच अमेरिका के NTSB प्रयोगशाला भेजे गए हैं। ब्रिटेन (UK AAIB) की टीम भी उनके निरीक्षण में शामिल है।

  1. समय सीमा:

अर्थो के अनुसार preliminary रिपोर्ट तीन सप्ताह (लगभग 30 दिन) में बन सकती है। हालांकि यह प्रभावी हानि और जांच की जटिलता पर निर्भर करेगा।

🛠️ प्रारंभिक तकनीकी संकेत

RAT की स्वचालित तैनाती:
विमान में RAM AIR TURBINE (RAT) सक्रिय पाया गया, जो तब ही खुलता है जब इंजन या हाइड्रोलिक सिस्टम फेल हो। इससे इंजन में संभावित फेल्योर की आशंका जाहिर होती है।

लैंडिंग गियर नहीं लॉक हुआ:
कुछ शुरुआती छवियों और वीडियो में लैंडिंग गियर खुला हुआ पाया गया, जिससे टेकऑफ़ के दौरान कुछ तकनीकी गड़बड़ी की आशंका है।

मायडे कॉल:
पायलट ने टेकऑफ़ के तुरंत बाद “Mayday” कॉल भेजा लेकिन इसके बाद संचार कट गया।

🔍 आगे की जांच

AAIB (Aircraft Accident Investigation Bureau, India) इस घटना की जबकि NTSB (अमेरिका), UK AAIB, FAA, और Boeing/GE भी इसमें सहयोग कर रहे हैं।

जांच के पहलुओं में इंजन फेल्योर, हाइड्रोलिक सिस्टम, wing flaps, landing gear गड़बड़ी, ईंधन में समस्या, पायलट त्रुटि और मौसम शामिल हैं।

प्रारंभिक रिपोर्ट संभवतः जुलाई के मध्य तक आ सकती है, जबकि अंतिम रिपोर्ट में महीनों लग सकते हैं।

तह तक का सारांश

पहलू विवरण

रिकॉर्डर बरामद Hyes (FDR + CVR + DVR)
डेटा एक्सट्रैक्शन अमेरिका के NTSB प्रयोगशाला
तकनीकी संकेत इंजन फेल्योर, RAT सक्रिय
प्रारंभिक रिपोर्ट 3–4 हफ्तों में संभव

यहां दी गई जानकारी अभी तक की प्रारंभिक जानकारियों पर आधारित है। जैसे-जैसे ब्लैक बॉक्स से डेटा निकलेगा और विश्लेषण होगा, हमें और भी स्पष्ट तथ्यों की आशा है।

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